पटना पुलिस सेक्स से कुंठित







पटना पुलिस सेक्स से कुंठित


आजकल पटना पुलिस का एक हीं काम रह गया है , वह है साईबर कैफ़े से लेकर पार्कों तक में यह देखना की कोई नवजवान जोडा सेक्स तो नही कर रहा है । एक पुलिस अधिकारी है , सिटी एस पी शिवदीप लांडे , उनका यह प्रिय शगल है , अपराध रोकने की जगह , सेक्स करनेवाले जोडे की तलाश करना, उन लडकों और लडकियों को गिरफ़्तार कर के उनकी तस्वीर अखबार में छ्पवाना और फ़िर खुद को समाज का नैतिक ठेकेदार बनकर लडके और लडकियों को उनके अभिभावक के सुपुर्द करना।

पटना पुलिस का यह काम न सिर्फ़ अनैतिक है , बल्कि इससे भारत के संविधान द्वारा प्रदत निजता के अधिकार का उल्लंघन होता है । दिल्ली में एक मकान से आठ – दस जोडे पकडे गये थें , सेक्स करते हुये , मुकदमा चला, न्यायालय ने उस केस में स्पष्ट: रुप से कहा कि कोई भी व्यक्ति अगर बालिग है तो किसी के भी साथ सेक्स करने के लिये स्वतंत्र है । जबतक कोई अश्लील हरकत न हो , तबतक. सेक्स करनेवाले जोडों ढुंढ – ढुढ कर कैफ़े से और होटलों से पकडना स्वंय संविधान का उलंघन है । पटना पुलिस के द्वारा रेड से इतनी बात तो साफ़ हो चुकी है कि अधिकांश पकडे गये लडके और लडकियां कालेज के छात्र – छात्रा हैं। कालेज के छात्र छात्रा को पकडकर , उनके अभिभावक के सुपुर्द कर देने के बाद की स्थितियों पर शायद लेंडे ने गौर नही किया है , बदनामी के भय से उस तरह पकडे गये लडके और लडकियां आत्म हत्या तक कर लेते हैं। अगर नही भी किया तो इतना तो तय है कि अभिभावक उनके उपर तरह – तरह के प्रतिबंध लगा देते हैं , उनकी शिक्षा भी बाधित होती है ।

कभी – कभी आनर किलिंग का कारण भी पुलिस की यह हरकत होती है । इन्हीं सब कारणों से सरकार ने मुफ़्त कंडोम और माला डी गोलियां बाटने की शुरुआत की थी ताकि अगर सेक्स करना हो तो सुरक्षा का ध्यान रखते हुये करें।

सेक्स कोई पाप नही है , अगर यह पाप होता तो मां- बाप अपने बेटे – बेटियों की शादी के लिये वर – वधु नही खोजते । हां समाज का एक नियम है , वह चाहता है कि सेक्स सिर्फ़ शादी के बाद हीं हो लेकिन अभी सर्वे के जो नतीजे सामने आये हैं , उसके अनुसार स्नातक स्तर तक शिक्षा ग्रहण कर चुके युवा , शादी के पहले सेक्स का आनंद उठा चुके होते हैं और वैसे युवाओं का प्रतिशत ८० से उपर है , लांडे को अपनी मानसिकता में सुधार करने की जरुरत है । सेक्स एक स्वाभाविक क्रिया है , अगर कठोर नियंत्रण होगा , तो बलात्कार की घटनाओं में ्बढोतरी होगी , पटना सिटी एस पी लांडे जी पटना प्लेनिटेरियम के टायलेट में जाकर देखें वहां सरकार द्वारा कंडोम तथा माला डी के लिए मशीन लगाई गई है । कठोर नियंत्रण का एक और परिणाम होगा , अनैतिक संबंधों में वर्द्धि यानी अपने हीं चचेरे , मौसेरे , फ़ुफ़ेरे भाई – बहन के साथ सेक्स और यह ज्यादा घातक होगा । आज से द्स पन्द्रह साल पहले तक ५० प्रतिशत लडके और लडकियां जो अपना पहला सेक्स संबंध स्थापित करते थें, वह नजदीकी रिश्तेदारों के साथ होता था, जिसकी परिणति कभी भी शादी में नही होती थी , कानूनन भी नजदीकी रिश्ते में शादी नही हो सकती । आज घुमने और बाहर निकलने की आजादी का परिणाम है , इस तरह के सेक्स संबंधों में कमी आई है ।

आजकल अन्तर्जातीय तथा अन्तर्धार्मिक विवाह में वर्द्धि हुई है । शादी के पहले एक – दुसरे को समझने का सिलसिला शुरु हो चुका है । लीव ईन रिलेशन को मान्यता मिल रही है । इन परिस्थितियों में कैफ़े और होटल में घुस –घुसकर सेक्स का आनंद उठा रहे जोडों को पकडने वाली यह पटना पुलिस की यह बचकानी हरकत का कारण समझ में नही आता , इस तरह की हरकत पुलिस तभी करती है जब वह वास्तविक मुद्दों की तरफ़ से लोगों का ध्यान बटाना चाहती है ।

लेंडे जी को सलाह है कि युवाओं को तंग करने और गिरफ़्तार करने की जगह पर अपने विभाग के अधिनस्थ कर्मचारियों को आदेश दें की रेड करना बंद करके युवाओं को उचित सलाह दें और अगर संभव हो तो कंडोम तथा माला डी का मुफ़्त वितरण अपने सिपाहियों से युवाओं के बीच करवायें।

Comments

  1. भाई साहब, जैसे आपने विनायक विजेता जी का एक बढ़िया लेख छापा है वैसे ही अन्य सक्षम लेखकों के लेख छापिये और वहीं तक सीमित रहिये. खुद लिखने की ज़हमत न उठाइये. आपको लिखना नहीं आता है.

    ReplyDelete

Post a Comment

टिपण्णी के लिये धन्यवाद

Popular posts from this blog

आलोकधन्वा की नज़र में मैं रंडी थी: आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि भाग ३

भूमिहार :: पहचान की तलाश में भटकती हुई एक नस्ल ।

आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि – भाग १