स्वार्थी अमिताभ की चटुकारिता क्यों

स्वार्थी अमिताभ की चटुकारिता क्यों
अभी अमिताभ जो बिग बी के नाम से प्रसिद्ध है , उसने एक बयान जारी किया अस्पताल से आने के बाद कि उसे प्रेस फोटोग्राफ़रों की संवेदनहीनता की वजह से काफ़ी दिक्कत हुई । यह आदमी सिनेमा  की दुनिया का सबसे स्वार्थी कलाकार है । अपने भाई  को धोखा दिया , अपनी प्रेमिकाओं के जिस्म से खिलवाड किया और उन्हे बर्बाद कर के छोडा । आजतक एक भी काम इसने न तो देशहित में किया और न हीं अपने प्रशंसको के हित में । पैसे के लिये यह किसी भी हद तक गिर सकता है । अपनी पौत्री के जन्म के पहले आजाद भारत का यह सामंत लोगों से ट्विटर के माध्यम से नाम कमाने के उद्देशय से यह रिकेस्ट करता रहा कि लोग प्रार्थना करें कि जच्चाबच्चा दोनो सही सलामत रहें । बाद में इस स्वार्थी ने एक फ़ोटो भी अपनी उस पौत्री का नही लेने दिया किसी को । अभी जब यह अस्पताल में था तो रोज ट्विट करता था जो इसकी चाल थी लाईम लाईट में बने रहने की । अब जब यह स्वार्थी ठीक हो गया और दो पैसे कमाने के लिये प्रेस फ़ोटोग्राफ़रों ने इस स्वार्थी की फ़ोटो लेनी चाही तो फ़ोटोग्राफ़र इसे संवेदनहीन नजर आने लगें । नरेन्द्र मोदी से गलबहियां करते समय इस महासंवेदनशील को यह नही दिखा कि देश को दंगों  की बदनामी देनेवाला नरेन्द्र मोदी है । उस वक्त इसकी संवेदनहीना कहां चली गई थी ?  भारत अभीतक सामंतवादी मानसिकता से उबर नही पाया है अन्यथा इस स्वार्थी की न तो कोई तस्वीर लेता और न हीं इससे संबंधित समाचार देखता । एक और बात इसके बाप हरिवंश राय कभी भी अच्छे लेखक नहीं माने गयें । मुझे याद है कि यह जब घायल हुआ था तो देश के लोगों ने मंदिर मस्जिद में इसके लिये दुआ की थी । दुआ करनेवाले मुसलमान आज इस स्वार्थी से सवाल कर रहे हैं क्यों गले लगाया नरेन्द्र मोदी को ?


नीचे वह समाचार है जिसमें इस सदी के सबसे बडे स्वार्थी ने फ़ोटोग्राफ़रों के बारे में टिप्पणी की है ।

मुंबई : हिंदी सिने जगत के प्रख्यात अभिनेता अमिताभ बच्चन को यहां सेवन हिल्स अस्पताल में 12 दिन बिताने के बाद गुरुवार को घर जाने की छुट्टी मिल गई लेकिन उनका अस्पताल से घर तक का सफर बहुत खराब रहा। अमिताभ ने कहा है कि उन्हें फोटोग्राफरों की संवेदनहीनता की वजह से काफी दिक्कत हुई।

वहीं, बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने कहा है कि पारिवारिक माहौल में लौटने से वह खुश हैं। अपने पेट की सर्जरी के चलते 12 दिन तक अस्पताल में रहने के बाद वह घर लौट आए हैं। बिग बी (69) को सेवेन हिल्स अस्पताल से बीती रात छुट्टी दे गई है। बच्चन ने अपने ब्लॉग पर लिखा है कि अस्पताल से अभी अभी छुट्टी मिली है और मैं फिर से पारिवारिक माहौल में हूं। उन्होंने लिखा है कि सर्जरी कष्टदायक थी लेकिन ईश्वर की कृपा और दुआओं की बदौलत मैं स्वस्थ हो गया हूं। मैं सभी का शुक्रिया अदा करता हूं।

अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा कि फोटोग्राफरों को अस्पताल परिसर से दूर रखा गया था लेकिन वे वहां द्वार और घर तक के पूरे रास्ते में मौजूद थे। उनकी वजह से कार चलाने में दिक्कत हो रही थी, वे सामने व वाहन के ऊपर खड़े हुए थे। इस वजह से परेशानी हो रही थी। मुझे लगता है कि उन्हें इस स्थिति की संवेदनशीलता समझनी चाहिए थी। अमिताभ की 11 फरवरी को पेट की दो सर्जरी हुई थीं। उन्हें गुरुवार शाम अस्पताल से छुट्टी मिली। उनकी तस्वीरें व वीडियो लेने के लिए कई स्टिल व वीडियो फोटोग्राफरों ने रास्ते में उनकी कार को घेर लिया था। इससे अमिताभ परेशान हो गए थे।

उन्होंने कहा कि अस्पताल के छुट्टी के बाद मरीज को जल्द से जल्द सुरक्षित घर पहुंचने की जरूरत होती है, लेकिन मुझे लगता है कि मीडिया ने इस स्थिति को समझने की बजाए अपने फोटोग्राफ्स लेना जरूरी समझा। उनसे रास्ता देने के लिए अनुरोध करना बेकार साबित हुआ जबकि कोई कठोर कार्रवाई की जाती तो वहां हाथापाई हो सकती थी। उन्होंने कहा कि उन्हें महसूस होता है कि मीडिया के इस व्यवहार पर उनकी प्रतिक्रिया एक और विवाद को जन्म देगी। अमिताभ ने कहा कि बीते बरसों के दौरान उन्होंने सीखा है कि मीडिया को नियंत्रित करना विवादास्पद हो सकता है इसलिए बेहतर है कि उन्हें बर्दाश्त करो।

उन्होंने उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए की गई प्रार्थनाओं के लिए शुक्रिया कहा। अमिताभ ने कहा कि उन्हें पूरी तरह स्वस्थ होने में समय लगेगा लेकिन वह भगवान के आशीर्वाद और प्रशंसकों की प्रार्थनाओं के लिए उनका शुक्रिया अदा करते हैं।


यह समाचार है जो दर्शाता है कि हमारे प्रेसवाले किस हदतक इसकी चाटुकारिता करते हैं ।

बॉलीवुड की आदर्श बहू और हसीन अदाकारा ऐश्वर्या राय और उनके आने वाले बच्चे के लिए लोग दुआ मांग रहे हैं। हर कोई बस यही चाह रहा है कि बच्चन परिवार के घर नन्ही खुशी बहुत जल्द आ जाये। बुधवार को बच्चन परिवार के घर में जोरदार ढंग से ऐश की गोदभराई भी हुई, जिसमें बॉलीवुड जगत की जानी-मानी हस्तियां शामिल हुईं। जहां सब लोग ऐश के लिए दुआ मांग रहे हैं वहीं फिल्म अभिनेत्री रेखा ने भी ऐश के लिए ऊपर वाले से दुआ की है।

ऐसी खबर है कि एक कार्यक्रम के दौरान रेखा ने बातों-बातों में ऐश और उनके आने वालों बच्चे के लिए कहा कि ऊपर वाला उनको और उनके होने वाले बच्चे को सलामत रखे और आबाद रखे। हालाकि रेखा ये बात कहकर एकदम से वहां से निकल गयीं। सबको पता है कि रेखा कि जुबान अक्सर बच्चन परिवार के नाम पर बंद हो जाती है। और अमिताभ बच्चन भी हमेशा रेखा के नाम पर कन्नी काट जाते हैं। लेकिन आज भी दोनों के बीच में कोई कसक बाकी है। तभी तो कोई कुछ बोलता नहीं है।

इससे पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है कि रेखा ने ऐश्वर्या को सबके सामने गले लगाया है और प्यार किया है। जिससे पता लगता है कि रेखा भी अमिताभ के बच्चों से उतना प्यार करती है जितना शायद अमिताभ करते होंगे। लेकिन वक्त का तकाजा ऐसा है कि दोनों अपनी जुबां से कुछ कह नहीं सकते हैं।





टिप्पणी के साथ अपना ई मेल दे जिस पर हम आपको जवाब दे सकें

Comments

  1. दूसरोँ पर टिका टिप्पणी करने से पहले आत्मावलोकन कर लेना चाहिए। ubdada@rediffmail.com

    ReplyDelete
  2. bhai kuch to sahi hai

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद आप दोनो ने एक दुसरे को जवाब दे दिया । मानसिकता को बदलना बहुत मुश्किल है ।

    ReplyDelete

Post a Comment

टिपण्णी के लिये धन्यवाद

Popular posts from this blog

आलोकधन्वा की नज़र में मैं रंडी थी: आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि भाग ३

भूमिहार :: पहचान की तलाश में भटकती हुई एक नस्ल ।

आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि – भाग १