IBN 7 का पत्रकार था महाभ्रष्ट किस कारण से पुलिस ने मारा यह जाने आप

IBN 7 का पत्रकार था महाभ्रष्ट किस कारण से पुलिस ने मारा यह जाने आप

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक बड़ी खबर ये आई कि आईबीएन के ब्यूरो प्रमुख शलभमणि त्रिपाठी और उनके एक साथी के साथ पुलिस ने कार्रवाई के नाम पर बदतमीज़ी की। घटना की सूचना मिलते ही लखनऊ के सभी पत्रकार एक एक कर इकट्ठा होने लगे। सैकड़ों की संख्या में आक्रोशित पत्रकार हजरतगंज कोतवाली पहुंचे और वहां जम कर नारेबाजी की। पत्रकारों ने फैसला लिया कि अपने बीच के पत्रकार साथी शलभ के साथ दुर्व्यवहार किए जाने का वह बदला इसी क्षण लेंगे. सभी शांतिपूर्ण तरीके से सीएम आवास के बाहर पहुंचे और धरने पर बैठ गए.
इसकी भनक बड़े अफसरों को लगते ही सबके हाथ पांव फूल गए। उन्होंने आनन-फानन में शलभ पर कार्रवाई करने वाले अधिकारियों को निलंबित कर उनके खिलाफ मुकद्दमा भी दर्ज़ करवा दिया।
उधर लखनऊ के एक पत्रकार ने मेल के जरिए बताया कि आईबीएन 7 के पत्रकार शलभ और मनोज राजन त्रिपाठी दोनों की पुलिस के कुछ आला अफसरों से कई वजहों से दुश्मनी थी। मेल के मुताबिक दोनो पत्रकारों ने हाल के वर्षों में पत्रकारिता की आड़ में सरकारी मशीनरी के साथ मिलकर करोड़ों अरबो के वारे न्यारे किये है।
बताया जाता है कि अभी हाल ही में शलभ और मनोज ने मिलकर 90 लाख और 60 लाख के मकान ख़रीदे हैं। इतना ही नही इन दोनों की अकूत सम्पति का राज शलभ के ड्राईवर को भी लग गया जिस कारण ही मिश्रा नाम का यह ड्राईवर मौका पाते ही शलभ के घर से 47 लाख नगद और करीब दो करोड़ रुपए की सोने की ईट लेकर भाग गया था। बाद में शलभ ने सरकारी मशीनरी की मदद से ड्राईवर को माल समेत गिरफ्तार करा दिया था .. लेकिन ताज्जुब की बात इसमें ये रही कि जिस गाजीपुर थाने से उसकी गिरफ़्तारी दिखाई गई थी वहां उसके पास माल की बरामदगी सिर्फ सत्रह हज़ार रुपए ही दिखाई गई.. गौर करने की बात तो यह है कि लखनऊ में तीन साल की पत्रकारिता में कोई क्या इतनी अकूत संपत्ति का मालिक भी हो सकता है?
मीडिया दरबार को प्राप्त मेल के मुताबिक जिस खबर को लेकर पत्रकार लामबंद हुए थे और अखबारों ने जिस तरह से बढ़ा चढ़ा कर लिखा उसने एक बात साफ कर दी है की पत्रकारिता जैसी चीज तो लखनऊ में रही नही.. दर असल हुआ ये था कि शलभ और उनके निजी कैमेरामैन गुरुभक्त हजरतगंज पुरानी कोतवाली के सामने से आईबीएन के तेजकुमार प्लाज़ा स्थित दफ्तर जा रहे थे, रस्ते में किसी कारण भीड़ जमा थी, जिसके चलते रास्ता जाम हो गया था। जाम में फंसने के कारण इन दोनों पत्रकारों को भी रुकना पड़ा, लेकिन रास्ता न मिलने पर दोनों का पारा चढ़ गया.. शलभ कुछ बोलते उससे पहले ही गुरु भक्त ने जोर-शोर से गाली गलौज करना शुरू कर दिया.. इतना ही नहीं गुरुभक्त ने भीड़ लगाने के लिए एक महिला को जिम्मेदार मानते हुए उसे भी खूब बेइज्जत किया। बताया जाता है कि महिला के फ़ोन पर जब पुलिस अफसर मौके पर पहुचे तो महिला की आपबीती सुनकर गुरुभक्त को कोतवाली ले जाने लगी बस इसी बात से नाराज़ शलभ त्रिपाठी ने पुलिस अफसरों से भी मारपीट शुरू कर दी। इससे बौखला कर ही पुलिसवालों ने शलभ से मार-पीट की…
बहरहाल, इस सब के बावजूद पुलिसिया कार्रवाई ने मीडिया जगत को भड़काने का ही काम किया जिस कारण ही दर्ज़नो पत्रकारों ने मुख्यमंत्री आवास पर ज़ोरदार प्रदर्शन किया.. देर रात हुए प्रदर्शन में पत्रकारों की एकजुटता देखकर ही प्रशासन में बैठे हुक्मरानों ने ‘दोषी’ पुलिस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई का फरमान सुना दिया.. ‘लोकतंत्र’ पर हुए इस ’हमले’ के बाद लखनऊ के पत्रकारों ने ऐसी एकजुटता की मिसाल पेश की जो हमेशा यादगार रहेगी.. उस रात पत्रकारों द्वारा एकजुटता दिखा कर यह सन्देश भी देने की कोशिश की गई है कि निजी जीवन में भले ही पत्रकार एक दूसरे से कितना भी खुन्नस क्यों न रखते हों, जब बात ‘पत्रकारिता’ की होती है तो सब हमेशा एक जुट ही दिखेंगे..

टिप्पणी के साथ अपना ई मेल दे जिस पर हम आपको जवाब दे सकें

Comments

Popular posts from this blog

आलोकधन्वा की नज़र में मैं रंडी थी: आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि भाग ३

भूमिहार :: पहचान की तलाश में भटकती हुई एक नस्ल ।

आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि – भाग १