असत्यमेव जयते: अमीर खान की बेवफ़ाई की दास्तां

असत्यमेव जयते: अमीर खान की बेवफ़ाई की दास्तां

असत्यमेव जयते : यह कहानी है उन पुरुषों की जिन्होने अपनी बचपन की मोहब्बत को न सिर्फ़ दिल से बल्कि जिंदगी से भी जुदा कर दिया और रुपहले पर्दे तथा टीवी पर प्रचारित झुठ के सहारे असली दुनिया के नायक बनने का प्रयास कर रहे हैं । हम इसके पहले एपिसोड में अमीर खान की कहानी सुनाते हैं ।बचपन की मुहब्बत को न दिल से जुदा करना , जब याद हमारी आये मिलने की दुआ करना । कुछ इस तरह परवान चढा था एक सामान्य सी लडकी रिना दत्ता और अमीर खान का प्यार । जब जनाब हिरो क्या जीरो भी नही थें। उम्र थी मात्र 21  वर्ष । यानी बाली उमर का प्यार था। रिना हिंदु , अमीर मुसलमान , प्यार में रुकावट तो आनी हीं थी । रिना के मां बाप इस रिश्ते के खिलाफ़ थें। दिवाने मजनू ने लैला को भाग चलने की सलाह दी । नही जिना नही जिना तेरे बिना नही जिना । अपने मजनू के प्यार की दिवानी लैला गायब हो गई मजनू के साथ । शादी भी रचाई  18 अप्रील  1986 को । रिना दत्ता एक ट्रेवल एजेंसी में काम करती थी । शादी के बाद भी रिना दता ट्रेवल एजेंसी में काम करती रही , घर का खर्च जो चलाना था । उस समय तक अमीर खान खानाबदोशी की जिंदगी जी रहे थें। हालांकि फ़िल्म में कैरियर की शुरुआत अपने चाचा नासिर हुसैन की फ़िल्म यादों की बारात में बाल कलाकर के रुप में 1973  में अमीर काम कर चुके थें तथा ग्यारह साल बाद होली फ़िल्म में भी काम किया था लेकिन पहली व्यवसायिक फ़िल्म कयामत से कयामत तक  1988  में आई जो सफ़ल थी । शादी के दो साल बाद । इन दो सालों में रिना दता ने आर्थिक रुप से अमीर खान की मदद की और जिस फ़िल्म ने अमीर को आज का अमीर बना दिया वह फ़िल्म थी लगान ।
लगान की थीम अलग थी । लगान की निर्माता रिना दता थी । वह फ़िल्म रिना दता के वैवाहिक जिंदगी के लिये  दुर्भाग्यशाली साबित हुई । उसी फ़िल्म के बाद अमीर खान रिना दता से किनारा कसने लगे। रिना से मोहभंग होने का कारण बनी लगान फ़िल्म में शौखिया तौर पर काम कर रही सहायक निदेशक किरन राव । किरन राव के दिवाने बने अमीर खान ने दिसंबर 2002  में रिना दता से तलाक ले लिया । रिना दता ने स्वाभिमानी हैं , वह समझ गई कि जबर्दस्ती रिश्तों को जिंदा रखने का कोई अर्थ नही है और उन्होने त्याग करते हुये तलाक दे दिया। तलाक के ३ साल बाद 28 दिसंबर  2005  को विशेष विवाह अधिनियम के तहत अमीर खान और किरन राव ने शादी करली जिसका निबंधन बांद्रा के रजिस्ट्रार के यहां हुआ । विशेष विवाह अधिनियम के तहत अलग अलग धर्म का पालन करते हुये विवाह करने का प्रावधान है । इस दुसरे विवाह में सचिन से लेकर अनिल कपूर और रानी मुखर्जी सब बडे नाम शामिल थें। पत्रकारो का प्रवेश निषेध था।  सचिन के शामिल होने पर आश्चर्य की कोई बात नही है । देश के कर्णधारों का आपस में बहुत गहरा संबंध है , यह दिगर बात है कि अखबार और टीवी इन संबंधो को नही दिखाते क्योंकि वे भी इसी तरह के संबंधो का हिस्सा हैं। जैसे विदेशी संबधों की अन्तराष्ट्रीय सलाहकार परिषद के बोर्ड में प्रणय राय पत्रकार भी हैं और मुकेश अंबानी भी। प्रणय राय की पत्नी हैं राधिका राय जोसीपीएम के नेता प्रकाश करात की साली यानी बिन्द्रा करात की बहन हैं । देश के नेता , सितारे, क्रिकेट स्टार , पत्रकार को समझना कठिन है । अब इधर अमीर खान ने पतियों की सताई गई पत्नियों ्पर एक धारावाहिक सत्यमेव जयते शुरु किया है । अमीर खान ने अपनी शादी में किसी भी पत्रकार को नही बुलाया आज वह सारे चैनल अमीर खान के सिरियल की प्रशंसा कर रहे हैं । बेचारी रिना दता को कहीं का नही छोडा अमीर खान नें । मां-बाप से बगावत कर के शादी की । धर्म भी बदल लिया । आजकल वह अकेले में भगवान के सामने यही गा गा कर रोती है । बना के क्यों बिगाडा रे बिगाडा रे नसिबा  और हम गाते हैं " नायक नहीं खलनायक है तूं"  बिहार मीडिया ने भी इस मौके की नजाकत को समझते हुये असत्यमेव जयते नाम से उन तथाकथित अमीर खान जैसे नायको की असली जिंदगी के सच को सामने लाने के लिये यह एपिसोड शुरु किया है। इसकी पहली कडी में हमने अमीर खान की बेवफ़ाई को बताया है । अगली कडी का ईंतजार करें।




टिप्पणी के साथ अपना ई मेल दे जिस पर हम आपको जवाब दे सकें


Comments

  1. बढिया! समयानुकूल और जरूरी काम! पाखंडियों का सत्य सामने लाना जरूरी है।

    ReplyDelete
  2. aise chaters ka perdafash hona jaruri hai

    ReplyDelete
  3. aamir khan jaise dhokhebajon ka pardafash jaruri hai.

    ReplyDelete
  4. aamir ho ya koi aur ye sab matra inja job hai.na to ye koi samajij srokar hai na hi inhone kabhi apne zindgi mein kabhi in baton ko shamil kiya hai.

    ReplyDelete

Post a Comment

टिपण्णी के लिये धन्यवाद

Popular posts from this blog

आलोकधन्वा की नज़र में मैं रंडी थी: आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि भाग ३

भूमिहार :: पहचान की तलाश में भटकती हुई एक नस्ल ।

आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि – भाग १