बिहार सरकार का एक और मजाक ; घर बैठे बनायें प्रमाण पत्र


बिहार सरकार का एक और मजाक ; घर बैठे बनायें प्रमाण  पत्र

शुरुआत में हीं फ़ेल हुई आन लाइन प्रमापत्र योजना ; अखबार फ़िर भी कर रहे हैं प्रशंसा

अगस्त  मे पूरे धूम धडाके साथ एक नया कानून बना राईट टू सर्विस एक्ट । इस कानून के तहत यह प्रावधान था कि जाति से लेकर आय प्रमाण पत्र को २१ दिनों के अंदर बनाकर देना है । इस कानून की बिहार की बिकी हुई मीडिया ने इतनी प्रशंसा की जैसे इसके आने के बाद भ्रष्टाचार समाप्त हीं हो गया । लेकिन हुआ इसके उल्टा । पहले जहां १०० रुपया खर्च करने पर प्रमाण पत्र बन जाता था , अब उसके लिये ३००  तक देने पडते है अगर पैसे नही दिये तो २१ दिन तक इंतजार करें। २१  दिन बाद आवेदन में कोई कमी दिखाकर आपको उसमें सुधार करने के लिये वापस कर दिया जायेगा । बोधगया अंचल का एक मामला ऐसा हीं मेरे सामने आया था । वहीं गया के एक अधिवक्ता महोदय को दोतीन दिन के अंदर प्रमाण पत्र चाहिये था , उन्हें तीन सौ रुपये देने पडे । अब उस कानून में एक नई सुविधा आन लाईन आवेदन देने की उपलब्ध कराई गई है । इसके तहत आपको सिर्फ़ आन लाइन फ़ार्म भर देना है , आपका आवेदन बनकर तैयार रहेगा , निर्वाचन आयोग द्वारा मान्य कोई भी पहचान पत्र लेकर ब्लाक जायें , वहां से अपना हस्ताक्षर बनाकर प्रमाणपत्र प्राप्त कर लें । इस आन लाइन योजना का शुभारंभ 1     दिसंबर से हुआ । इसके वेब साइट का पता है । http://gad.bih.nic.in/ इस वेब साइट पर कोने में एक स्क्राल चलता नजर आयेगा । (फोटो एक )
 यह बिहार सरकार की सामान्य प्रशासन विभाग की वेब साइट है । आप कोने में चल रहे स्क्राल पर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें तो एक नया विन्डो (फोटो दो ) खुलेगा ,

वहांमैं सहमत हूंलिखा नजर आयेगा , उसपे क्लिक करने के बाद एक और विन्डो खुलेगा जहां तीन कालम हैं

(फोटो तीन) एक में अंग्रेजी और हिंदी में अपना नाम तथा कौन सा प्रमाण पत्र चाहिये यह भरने के बाद तिसरे कालम में अपना फ़ोन न० भरना है , उस फ़ोन न० पर आपको एक एस एम एस जायेगा जिसमे चार अंक का एक कोड रहेगा  उस चार अंक के कोड  को आपको  वहां बने एक खांचे में भरना है । मजेदार बात यह है कि कल से आजतक सौ बार से ज्यादा प्रयास कर चुका हूं लेकिन मोबाईल न० पर कोई एस एम एस नही आता है । एक फ़ोन न० भी है जिग्यासा का वह सामान्य हेल्प लाईन है , उसपे फ़ोन करने पर फ़ोन उठाकर काट दिया जाता है । बिहार के सारे अखबार इस योजना का गुणगान कर रहे हैं किसी भी अखबार ने यह जानने का प्रयास नही किया कि आखिर यह योजना काम भी कर रही है या नही । यहां बेव साइट का पता है , उसकी प्रक्रिया भी बता चुका हूं , आप सब भी प्रयास करें अगर सफ़ल हो जायें तो मुझे भी बता दें । फ़ोन न० भी दे रहा हूं । फ़ोन करके भी समाधान करें । 0612- 2233333 सामान्य हेल्प लाइन । मैं रोजाना इस साइट पर जाकर प्रयास कर रहा हूं देखना है कब यह साइट काम करना शुरु करती है । नीतीश जी को प्रचार सेमतलब है । यह जानने की जरुरत नही है कि कोई योजना कार्य भी कर रही है या नही ।

Comments

  1. हाल ऐसा है कि अगर बिहार सरकार थूके भी तो सोना ही कह रहे हैं हमारे अखबार। सब कुछ बिना काम का है, लेकिन शोर इतना कि लगता है कि अब बिहार में स्वर्ग ही आ गया है।

    ReplyDelete

Post a Comment

टिपण्णी के लिये धन्यवाद

Popular posts from this blog

आलोकधन्वा की नज़र में मैं रंडी थी: आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि भाग ३

भूमिहार :: पहचान की तलाश में भटकती हुई एक नस्ल ।

आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि – भाग १