ट्विटर पर आतंकवादी


ट्विटर पर इस्लामिक आतंकवादी

युद्ध ग्रस्त सोमालिया के दक्षिणी हिस्से में शरियत कानून के अनुसार शासन कर रहे अल शबाब नामक एक आतंकवादी संगठन ने नेट के क्षेत्र में प्रवेश करने और अपने सिद्धांतो के प्रचार के लिये ट्विटर पर एक खाता खोला है ताकि १४० शब्दों के माध्यम से दुनिया भर में अपना नेटवर्क फ़ैला सके । @HSMP नाम से यह खाता १६ सितंबर को खोला गया , परन्तु ट्विट ९ दिसंबर को किया गया है । इस प्रथम ट्विट में कुरान की एक आयत अल्लाह सर्वश्क्तिमान है , दयालू है , कि  पोस्ट किया गया है ।  इस खाते के ९२७ फ़ोलोअर हैं । कुल मिलाकर अबतक २३ पोस्ट हैं जिनमें मुख्यत: जिहाद के इच्छुकों की उपलब्धि को बताया गया है । अपने आदर्श के बारे में इस खाते पर पोस्ट किया गया है कि     सोमाली में चल रहा जिहाद तबतक चलता रहेगा , जबतक आक्रमणकारी ताकतो को खदेड न दें ।   अल शबाब , का संबध अल कायदा से है । इसकी स्थापना २००६ में हुई थी , तथा इसके सदस्यों की संख्या ९००० से १५००० तक के बीच अनुमानित है । सोमालिया की ट्रंजिशनल फ़ेडेरल गवरमेंट के साथ इस संगठन की लडाई है । यह सरकारी फ़ौजों को एक तरह के नशीले पत्ते का उपयोग करके अत्याचार करने का दोषी भी मानता है । कात नामक यह पत्ता नशीला होता है तथा इसकी तुलना हिरोईन और कोकिन से की जाती है । पान की तरह गाल में दबाकर इसका उपयोग किया  जाता है । कात या इसे खात भी कहते हैं , मुख्यत: यमन और सोमालिया में पाया जाता है । यमन और सोमालिया के निवासी अपनी आय का ३० प्रतिशत इस पत्ते पर खर्च करते हैं । सोमालिया के नब्बे प्रतिशत पुरुष और ३० प्रतिशत औरतें कात के नशे के आदि हैं । यह मूड बनाने और सेक्स को बढाने का काम करता है । अन्तराष्ट्रीय बाजार में इसका दाम भारतीय रुपये में एक ग्राम का एक रुपया है । इंगलैंड में रहनेवाले यमनी और सोमालिया के नागरिक इसेअका नियमित सेवन करते हैं। सब्जियों की तरह प्रतिदिन इसका आयात होता है , इसे केले के पत्ते में बांधकर बाहर भेजा जाता है ताकि ताजगी बनी रहे । सबसे ज्यादा मांग मुस्लिम धर्म के त्योहार रमजान के बाद और हज यात्रा के बाद होती है । इसकी तुलना भांग या धतूरे से की जा सकती है ।

अल सबाब बहुत सारे आंतकवादी कार्रवाइयों में ्शामिल रहा है । उनमें से कुछ प्रमुख है

ब्रिटेन की पर्यटक जूडिथ टेबट और उनके पति डेवीड को सितंबर माह में बंधक बना ने के बाद डेविड की हत्या ।

जूलाई २०१० में कंपाला में आतंकवादी हम्ला जिसमें ७४ व्यक्ति मारे गये थें ।

मोगादिशु में अगस्त २०१० में दो हमला : ३०० की मौत

इस वर्ष सोमाली सरकार के मंत्रालय में विस्फ़ोटक से भरे एक ट्रक से विस्फ़ोट करने की जिम्मेवारी भी इस ग्रुप ने ली थी । इस विस्फ़ोट में १३९ व्यक्तियों की मौत हो गई थी और ३९ घायल हुये थें ।

 डेनमार्क के विवादास्पद कार्टूनिस्ट कुर्त वेस्ट्गार्ड , जिसने अल्लाह का एक कार्टून बनाया था, उसकी हत्या करने के लिये कार्टूनिस्ट के आरहस स्थित आवास पर पकडा गया हत्यारे का संबंध भी अल शबाब से था । हालांकि संयुक्त राष्ट्र संघ की सहायता एजेंसियों को अकाल ग्रस्त सोमालिया में काम करने से रोक देने के कारण अल शबाब की लोकप्रियता में कमी आई है । नेट का उपयोग सोमालिया में बहुत कम लोग करते हैं । अधिकांश लोगो को ट्विटर के बारे में नही पता है । अल शबाब दुनिया के अन्य देशों तक अपना संदेश पहुचाने के लिये इसका उपयोग करेगा ।






टिप्पणी के साथ अपना ई मेल दे जिस पर हम आपको जवाब दे सकें

Comments

Popular posts from this blog

आलोकधन्वा की नज़र में मैं रंडी थी: आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि भाग ३

भूमिहार :: पहचान की तलाश में भटकती हुई एक नस्ल ।

आलोक धन्वा : एक कामलोलुप जनकवि – भाग १